सीटीईटी सिलेबस हिंदी में (CTET Ka Syllabus 2025)
CTET Syllabus in Hindi 2025: CTET (Central Teacher Eligibility Test) भारत में शिक्षक भर्ती के लिए आयोजित होने वाली एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। यदि आप प्राथमिक (Class 1 से 5) या उच्च प्राथमिक (Class 6 से 8) स्तर पर सरकारी या निजी स्कूलों में अध्यापन करना चाहते हैं, तो CTET पास करना अनिवार्य है। इस परीक्षा में उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता, शिक्षण पद्धति, बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र, भाषा ज्ञान, गणित, पर्यावरण अध्ययन और सामाजिक विज्ञान जैसी विषयों पर पकड़ को परखा जाता है।
CTET सिलेबस को विस्तार से जानना प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए ज़रूरी है, क्योंकि इससे आप परीक्षा की तैयारी एक सही दिशा में कर सकते हैं। CTET का पाठ्यक्रम Paper 1 और Paper 2 दोनों स्तरों पर अलग-अलग होता है। Paper 1 उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं, वहीं Paper 2 उन लोगों के लिए है जो कक्षा 6 से 8 तक शिक्षक बनना चाहते हैं।
अगर आप CTET 2025 की तैयारी कर रहे हैं तो आपको पहले पूरे CTET Syllabus in Hindi 2025 को अच्छे से समझना होगा, ताकि आप प्रत्येक विषय पर सही रणनीति के साथ तैयारी कर सकें और पहले प्रयास में परीक्षा पास कर सकें।
सीटीईटी की तैयारी कर रहे सभी उम्मीदवारों को सीटीईटी सिलेबस 2025 (CTET Syllabus in Hindi 2025) को समझना बेहद जरूरी है। सीटीईटी परीक्षा में सफलता पाने के लिए सभी कैंडिडेट को सीटीईटी सिलेबस 2025 की पूरी जानकारी विस्तृत रूप से होनी चाहिए, जिससे कैंडिडेट अपनी परीक्षा की रणनीति बना सकें।
अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए उम्मीदवार सीटीईटी प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर जरूर हल करें। सीटीईटी प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर हल करने से आपको एग्जाम पैटर्न और इंर्पोटेंट टॉपिक्स की समझ हो जाएगी, कि किस टॉपिक से किस प्रकार के क्वेश्चन पूछे जाते हैं।
ऐसे में जिन उम्मीदवारों को सीटीईटी सिलेबस 2025 की संपूर्ण जानकारी है वह टॉपिक वाइज अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। तो यदि आपने सीटीईटी का एप्लीकेशन फॉर्म फिल किया है या फिर एसएससी जीडी का एप्लीकेशन फॉर्म भरने वाले हैं, तो आप सीटीईटी सिलेबस इन हिंदी पीडीएफ (CTET Syllabus 2025 PDF Download in Hindi) को डाउनलोड करके अपने पास जरूर रख ले।
उसके बाद सीटीईटी सिलेबस पीडीएफ (CTET Syllabus in Hindi PDF 2025) के अनुसार टॉपिक वाइज तैयारी शुरू करें।
जिन लोगों को यह जानकारी चाहिए किसीटीईटी का सिलेबस क्या है किसी और सीटीईटी सिलेबस (CTET 2025 Syllabus in Hindi) के अनुसार एग्जाम की तैयारी कैसे करें, तो इस लेख में सीटीईटी एक्जाम सिलेबस 2025 के संपूर्ण जानकारी विस्तृत रूप से दी गई है।
उम्मीदवार पूरे सिलेबस को अच्छी तरह से पढ़ ले, उसके बाद यह देख ले किस टॉपिक से कितने क्वेश्चन पूछे जाते हैं। उसी के अनुसार अपनी पढ़ाई स्टार्ट करें। इस लेख में दी गई जानकारी के अलावा यदि उम्मीदवार को सीटीईटी सिलेबस (CTET Syllabus in Hindi 2025) से संबंधित कोई अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो वह नीचे दिए गए फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से अपने प्रश्न पूछ सकते हैं तथा कमेंट बॉक्स में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं।
CTET Syllabus 2025 in Hindi: Exam Overview
- परीक्षा का नाम – केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test – CTET)
- आयोजन संस्था – केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)
- परीक्षा स्तर – राष्ट्रीय स्तर (National Level Exam)
- परीक्षा का उद्देश्य – प्राथमिक (कक्षा 1 से 5) और उच्च प्राथमिक (कक्षा 6 से 8) स्तर पर शिक्षक भर्ती के लिए पात्रता निर्धारित करना
- परीक्षा मोड – ऑफलाइन (OMR आधारित पेन-पेपर मोड)
- परीक्षा की भाषा – हिंदी और अंग्रेज़ी समेत 20 भाषाओं में उपलब्ध
- परीक्षा का प्रकार – दो पेपर (Paper 1 और Paper 2) 👉 Paper 1 – कक्षा 1 से 5 पढ़ाने वाले शिक्षक हेतु 👉 Paper 2 – कक्षा 6 से 8 पढ़ाने वाले शिक्षक हेतु
- प्रश्नों की संख्या – प्रत्येक पेपर में 150 प्रश्न
- अधिकतम अंक – 150 अंक (प्रति प्रश्न 1 अंक)
- प्रश्न का प्रकार – वस्तुनिष्ठ (Objective Type, MCQs)
- समय अवधि – 2 घंटे 30 मिनट प्रति पेपर
- नकारात्मक अंकन (Negative Marking) – नहीं है
- मान्यता अवधि – पास होने के बाद CTET प्रमाणपत्र आजीवन मान्य
CTET Syllabus in Hindi 2025: Selection Process
सीटीईटी के दो पेपर होंगे। सीटीईटी में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होंगे, जिनमें चार विकल्प होंगे, जिनमें से एक उत्तर सही होगा। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा और कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।
- पेपर I : उस व्यक्ति के लिए होगा जो कक्षा I से V तक के लिए शिक्षक बनना चाहता है।
- पेपर II : उस व्यक्ति के लिए होगा जो कक्षा VI से VIII तक के लिए शिक्षक बनना चाहता है।
CTET Syllabus in Hindi 2025: Exam Pattern
Paper I (for Classes I to V) Primary Stage | ||
Subjects | Questions | Marks |
Child Development and Pedagogy (बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) | 30 | 30 |
Mathematics (गणित) | 30 | 30 |
Environmental Studies (पर्यावरण अध्ययन) | 30 | 30 |
Language I (भाषा I) | 30 | 30 |
Language II (भाषा II) | 30 | 30 |
Total | 150 | 150 |
Duration of Examination | 2.5 Hrs |
Paper II (for Classes VI to VIII) Elementary Stage | ||
Subjects | Questions | Marks |
Child Development and Pedagogy (बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) | 30 | 30 |
Language I (भाषा I) | 30 | 30 |
Language II (भाषा II) | 30 | 30 |
Mathematics and Science (for Mathematics and Science teacher) OR Social Studies/Social Science (for Social Studies/Social Science teacher) | 60 | 60 |
Total | 150 | 150 |
Duration of Examination | 2.5 Hrs |
CTET Syllabus in Hindi 2025 (सीटीईटी सिलेबस हिंदी में PDF)
Paper I (for classes 1 to V) Primary Stage
Child Development and Pedagogy
- Concept of development and its relationship with learning – विकास की संकल्पना और उसका अधिगम (Learning) से संबंध
- Principles of the development of children – बच्चों के विकास के सिद्धांत
- Influence of Heredity & Environment – आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- Socialization processes: Social world & children (Teacher, Parents, Peers) – समाजीकरण की प्रक्रिया: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, अभिभावक, सहपाठी)
- Piaget, Kohlberg, and Vygotsky: constructs and critical perspectives – पियाजे, कोहलबर्ग और व्यगोत्स्की: निर्माण और आलोचनात्मक दृष्टिकोण
- Concepts of child-centered and progressive education – बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएँ
- Critical perspective of the construct of Intelligence – बुद्धिमत्ता की संरचना पर आलोचनात्मक दृष्टिकोण
- Multi-Dimensional Intelligence – बहुआयामी बुद्धिमत्ता
- Language & Thought – भाषा और चिंतन
- Gender as a social construct: gender roles, gender-bias, and educational practice – लिंग एक सामाजिक संरचना के रूप में: लिंग भूमिकाएँ, लिंग-पक्षपात और शैक्षिक व्यवहार
- Individual differences among learners, understanding differences based on diversity of language, caste, gender, community, religion, etc. – शिक्षार्थियों में व्यक्तिगत भिन्नताएँ, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता पर आधारित भिन्नताओं की समझ
- Distinction between Assessment for learning and Assessment of learning; School-Based Assessment, Continuous & Comprehensive Evaluation: perspective and practice – अधिगम के लिए मूल्यांकन और अधिगम का मूल्यांकन में अंतर; विद्यालय-आधारित मूल्यांकन, निरंतर एवं समग्र मूल्यांकन: दृष्टिकोण और व्यवहार
- Formulating appropriate questions for assessing readiness levels of learners, for enhancing learning and critical thinking in the classroom, and for assessing learner achievement. – शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने हेतु उपयुक्त प्रश्नों का निर्माण, कक्षा में अधिगम और आलोचनात्मक चिंतन को बढ़ावा देने के लिए, तथा शिक्षार्थियों की उपलब्धियों का मूल्यांकन करने हेतु प्रश्न निर्माण।
Concept of Inclusive education and understanding children with special needs: 5 Questions
- Addressing learners from diverse backgrounds, including disadvantaged and deprived – विविध पृष्ठभूमियों से आने वाले शिक्षार्थियों को संबोधित करना, जिनमें वंचित और व deprived (विकसित अवसरों से वंचित) शामिल हैं।
- Addressing the needs of children with learning difficulties, “impairment” etc. – अधिगम कठिनाइयों (Learning Difficulties) और “अशक्तता/विकलांगता” वाले बच्चों की आवश्यकताओं को संबोधित करना।
- Addressing the Talented, Creative, Specially abled Learners- प्रतिभाशाली, रचनात्मक तथा विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों की आवश्यकताओं को संबोधित करना।
Learning and Pedagogy: 10 Questions
- How children think and learn; how and why children “fail” to achieve success in school performance (बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; वे विद्यालयी प्रदर्शन में सफलता प्राप्त करने में क्यों और कैसे असफल होते हैं)
- Basic processes of teaching and learning; children’s strategies of learning; learning as a social activity; social context of learning (अध्यापन और अधिगम की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; अधिगम एक सामाजिक गतिविधि के रूप में; अधिगम का सामाजिक संदर्भ)
- Child as a problem solver and a “scientific investigator” (बच्चा एक समस्या समाधानकर्ता और “वैज्ञानिक अन्वेषक” के रूप में)
- Alternative conceptions of learning in children, understanding children’s “errors” as significant steps in the learning process (बच्चों में अधिगम की वैकल्पिक धारणाएँ, बच्चों की “त्रुटियों” को अधिगम प्रक्रिया में महत्वपूर्ण चरण के रूप में समझना)
- Cognition & Emotions (संज्ञान और भावनाएँ)
- Motivation and learning (प्रेरणा और अधिगम)
- Factors contributing to learning – personal & environmental (अधिगम में योगदान देने वाले कारक – व्यक्तिगत एवं पर्यावरणीय)
Mathematics
Content: 15 Questions
- Geometry (ज्यामिति)
- Shapes & Spatial Understanding (आकृतियाँ और स्थानिक समझ)
- Solids around Us (हमारे चारों ओर ठोस वस्तुएँ)
- Numbers (संख्या)
- Addition and Subtraction (योग और घटाव)
- Multiplication (गुणा)
- Division (भाग)
- Measurement (मापन)
- Weight (वजन / भार)
- Time (समय)
- Volume (आयतन)
- Data Handling (आँकड़ों का प्रबंधन)
- Patterns (पैटर्न / रूपरेखा)
- Money (पैसा)
Pedagogical issues: 15 Questions
- Nature of Mathematics/ Logical thinking; understanding children’s thinking and reasoning patterns and strategies of making meaning and learning (गणित का स्वरूप/तार्किक चिंतन; बच्चों की सोच और तर्क के पैटर्न तथा अर्थ निर्माण और अधिगम की रणनीतियों की समझ)
- Place of Mathematics in Curriculum (पाठ्यक्रम में गणित का स्थान)
- Language of Mathematics (गणित की भाषा)
- Community Mathematics (सामुदायिक गणित)
- Evaluation through formal and informal methods (औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों से मूल्यांकन)
- Problems of Teaching (शिक्षण की समस्याएँ)
- Error analysis and related aspects of learning and teaching (त्रुटि विश्लेषण और अधिगम एवं शिक्षण से संबंधित पहलू)
- Diagnostic and Remedial Teaching (नैदानिक और उपचारात्मक शिक्षण)
Environmental Studies
Content: 15 Questions
- Family and Friends: Relationships, Work and Play, Animals, Plants (परिवार और मित्र: संबंध, काम और खेल, जानवर, पौधे)
- Food (भोजन)
- Shelter (आवास / आश्रय)
- Water (पानी)
- Travel (यात्रा)
- Things We Make and Do (वस्तुएँ जो हम बनाते और करते हैं)
Pedagogical Issues: 15 Questions
- Concept and scope of EVS (पर्यावरण अध्ययन की संकल्पना और परिमाण)
- Significance of EVS, integrated EVS (पर्यावरण अध्ययन का महत्व, एकीकृत पर्यावरण अध्ययन)
- Environmental Studies & Environmental Education (पर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा)
- Learning Principles (अधिगम के सिद्धांत)
- Scope & relation to Science & Social Science (विज्ञान और सामाजिक विज्ञान से परिमाण और संबंध)
- Approaches to presenting concepts (अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के दृष्टिकोण)
- Activities (गतिविधियाँ)
- Experimentation/Practical Work (प्रयोग/व्यावहारिक कार्य)
- Discussion (चर्चा)
- CCE (Continuous and Comprehensive Evaluation) (सतत एवं समग्र मूल्यांकन)
- Teaching material/Aids (शिक्षण सामग्री/सहायक साधन)
- Problems (समस्याएँ)
Language I
Language Comprehension: 15 Questions
- Reading unseen passages – two passages, one prose or drama and one poem, with questions on comprehension, inference, grammar, and verbal ability (Prose passage may be literary, scientific, narrative, or discursive) (अपठित गद्यांश पढ़ना – दो गद्यांश, एक गद्य या नाटक और एक कविता, जिन पर बोधगम्यता, निष्कर्ष, व्याकरण और भाषाई क्षमता आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। गद्यांश साहित्यिक, वैज्ञानिक, वर्णनात्मक या विवेचनात्मक हो सकता है।)
Pedagogy of Language Development: 15 Questions
- Learning and acquisition (अधिगम और अधिग्रहण)
- Principles of Language Teaching (भाषा शिक्षण के सिद्धांत)
- Role of listening and speaking; function of language, and how children use it as a tool (सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा के कार्य, और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं)
- Critical perspective on the role of grammar in learning a language for communicating ideas verbally and in written form (विचारों को मौखिक और लिखित रूप में संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर आलोचनात्मक दृष्टिकोण)
- Challenges of teaching language in a diverse classroom; language difficulties, errors and disorders (विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषाई कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार)
- Language Skills (भाषा कौशल)
- Evaluating language comprehension and proficiency: speaking, listening, reading and writing (भाषा बोध और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना)
- Teaching-learning materials: Textbook, multi-media materials, multi lingual resource of the classroom (अध्यापन-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टीमीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन)
- Remedial Teaching (उपचारात्मक शिक्षण)
Language-II
Comprehension: 15 Questions
- Two unseen prose passages (discursive or literary or narrative or scientific) with questions on comprehension, grammar and verbal ability (दो अपठित गद्यांश – विवेचनात्मक, साहित्यिक, वर्णनात्मक या वैज्ञानिक – जिन पर बोधगम्यता, व्याकरण और भाषाई क्षमता आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे)
Pedagogy of Language Development: 15 Questions
- Learning and acquisition (अधिगम और अधिग्रहण)
- Principles of Language Teaching (भाषा शिक्षण के सिद्धांत)
- Role of listening and speaking; function of language and how children use it as a tool (सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा के कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं)
- Critical perspective on the role of grammar in learning a language for communicating ideas verbally and in written form (विचारों को मौखिक और लिखित रूप में व्यक्त करने के लिए भाषा अधिगम में व्याकरण की भूमिका पर आलोचनात्मक दृष्टिकोण)
- Challenges of teaching language in a diverse classroom; language difficulties, errors and disorders (विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषाई कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार)
- Language Skills (भाषा कौशल)
- Evaluating language comprehension and proficiency: speaking, listening, reading and writing (भाषा बोध और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना)
- Teaching-learning materials: Textbook, multi-media materials, multilingual resource of the classroom (अध्यापन-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टीमीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन)
- Remedial Teaching (उपचारात्मक शिक्षण)
Paper II (for classes VI to VIII) Elementary Stage
Child Development and Pedagogy
- Concept of development and its relationship with learning – विकास की संकल्पना और उसका अधिगम (Learning) से संबंध
- Principles of the development of children – बच्चों के विकास के सिद्धांत
- Influence of Heredity & Environment – आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- Socialization processes: Social world & children (Teacher, Parents, Peers) – समाजीकरण की प्रक्रिया: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, अभिभावक, सहपाठी)
- Piaget, Kohlberg, and Vygotsky: constructs and critical perspectives – पियाजे, कोहलबर्ग और व्यगोत्स्की: निर्माण और आलोचनात्मक दृष्टिकोण
- Concepts of child-centered and progressive education – बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएँ
- Critical perspective of the construct of Intelligence – बुद्धिमत्ता की संरचना पर आलोचनात्मक दृष्टिकोण
- Multi-Dimensional Intelligence – बहुआयामी बुद्धिमत्ता
- Language & Thought – भाषा और चिंतन
- Gender as a social construct: gender roles, gender-bias, and educational practice – लिंग एक सामाजिक संरचना के रूप में: लिंग भूमिकाएँ, लिंग-पक्षपात और शैक्षिक व्यवहार
- Individual differences among learners, understanding differences based on diversity of language, caste, gender, community, religion, etc. – शिक्षार्थियों में व्यक्तिगत भिन्नताएँ, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता पर आधारित भिन्नताओं की समझ
- Distinction between Assessment for learning and Assessment of learning; School-Based Assessment, Continuous & Comprehensive Evaluation: perspective and practice – अधिगम के लिए मूल्यांकन और अधिगम का मूल्यांकन में अंतर; विद्यालय-आधारित मूल्यांकन, निरंतर एवं समग्र मूल्यांकन: दृष्टिकोण और व्यवहार
- Formulating appropriate questions for assessing readiness levels of learners, for enhancing learning and critical thinking in the classroom, and for assessing learner achievement. – शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने हेतु उपयुक्त प्रश्नों का निर्माण, कक्षा में अधिगम और आलोचनात्मक चिंतन को बढ़ावा देने के लिए, तथा शिक्षार्थियों की उपलब्धियों का मूल्यांकन करने हेतु प्रश्न निर्माण।
Concept of Inclusive education and understanding children with special needs: 5 Questions
- Addressing learners from diverse backgrounds, including disadvantaged and deprived – विविध पृष्ठभूमियों से आने वाले शिक्षार्थियों को संबोधित करना, जिनमें वंचित और व deprived (विकसित अवसरों से वंचित) शामिल हैं।
- Addressing the needs of children with learning difficulties, “impairment” etc. – अधिगम कठिनाइयों (Learning Difficulties) और “अशक्तता/विकलांगता” वाले बच्चों की आवश्यकताओं को संबोधित करना।
- Addressing the Talented, Creative, Specially abled Learners- प्रतिभाशाली, रचनात्मक तथा विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों की आवश्यकताओं को संबोधित करना।
Learning and Pedagogy: 10 Questions
- How children think and learn; how and why children “fail” to achieve success in school performance (बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; वे विद्यालयी प्रदर्शन में सफलता प्राप्त करने में क्यों और कैसे असफल होते हैं)
- Basic processes of teaching and learning; children’s strategies of learning; learning as a social activity; social context of learning (अध्यापन और अधिगम की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; अधिगम एक सामाजिक गतिविधि के रूप में; अधिगम का सामाजिक संदर्भ)
- Child as a problem solver and a “scientific investigator” (बच्चा एक समस्या समाधानकर्ता और “वैज्ञानिक अन्वेषक” के रूप में)
- Alternative conceptions of learning in children, understanding children’s “errors” as significant steps in the learning process (बच्चों में अधिगम की वैकल्पिक धारणाएँ, बच्चों की “त्रुटियों” को अधिगम प्रक्रिया में महत्वपूर्ण चरण के रूप में समझना)
- Cognition & Emotions (संज्ञान और भावनाएँ)
- Motivation and learning (प्रेरणा और अधिगम)
- Factors contributing to learning – personal & environmental (अधिगम में योगदान देने वाले कारक – व्यक्तिगत एवं पर्यावरणीय)
Mathematics
Content: 20 Questions
Number System
- Knowing our Numbers
- Playing with Numbers
- Whole Numbers
- Negative Numbers and Integers
- Fractions
Algebra
- Introduction to Algebra
- Ratio and Proportion
Geometry
- Basic geometrical ideas (2-D)
- Understanding Elementary Shapes (2-D and 3-D)
- Symmetry: (reflection)
- Construction (using Straight edge Scale, protractor, compasses)
- Mensuration
- Data Handling
Pedagogical Issues: 10 Questions
- Nature of Mathematics/Logical thinking
- Place of Mathematics in Curriculum
- Language of Mathematics
- Community Mathematics
- Evaluation
- Remedial Teaching
- Problem of Teaching
Science
Content: 20 Questions
Food
- Sources of food
- Components of food
- Cleaning food
Materials
- Materials of daily use
The World of the Living
Moving Things, People and Ideas
How things work
- Electric current and circuits
- Magnets
Natural Phenomena
Natural Resources
Pedagogical Issues: 10 Questions
- Nature & Structure of Sciences
- Natural Science/Aims & objectives
- Understanding & Appreciating Science
- Approaches/Integrated Approach
- Observation/Experiment/Discovery(Method of Science)
- Innovation
- Text Material/Aids
- Evaluation-cognitive/psycho-motor/affective
- Problems
- Remedial Teaching
Social Studies/Social Sciences
Content: 40 Questions
History
- When, Where, and How
- The Earliest Societies
- The First Farmers and Herders
- The First Cities
- Early States
- New Ideas
- the first Empire
- Contacts with Distant lands
- Political Developments
- Culture and Science
- New Kings and Kingdoms
- Sultans of Delhi
- Architecture
- Creation of an Empire
- Social Change
- Regional Cultures
- The Establishment of Company Power
- Rural Life and Society
- Colonialism and Tribal Societies
- The Revolt of 1857-58
- Women and reform
- Challenging the Caste System
- The Nationalist Movement
- India After Independence
Geography
- Geography as a social study and as a science
- Planet: Earth in the solar system
- Globe
- Environment in its totality: natural and human environment
- Air
- Water
- Human Environment: settlement, transport and communication
- Resources: Types-Natural and Human
- Agriculture
Social and Political Life
- Diversity
- Government
- Local Government
- Making a Living
- Democracy
- State Government
- Understanding Media
- Unpacking Gender
- The Constitution
- Parliamentary Government
- The Judiciary
- Social Justice and the Marginalised
Pedagogical issues: 20 Questions
- Concept & Nature of Social Science/Social Studies
- Classroom Processes, activities, and discourse
- Developing Critical Thinking
- Enquiry/Empirical Evidence
- Problems of teaching Social Science/Social Studies
- Sources- Primary & Secondary
- Projects Work
- Evaluation
Language I
Language Comprehension: 15 Questions
Reading unseen passages-two passages one prose or drama and one poem with questions on comprehension, inference, grammar and verbal ability (Prose passage may be literary, scientific, narrative or discursive)
Pedagogy of Language Development: 15 Questions
- Learning and acquisition
- Principles of language Teaching
- Role of listening and speaking; function of language and how children use
- IT as a tool
- Critical perspective on the role of grammar in learning a language for communicating ideas verbally and in written form;
- Challenges of teaching language in a diverse classroom; language difficulties, errors and disorders
- Language Skills
- Evaluating language comprehension and proficiency: speaking, listening, reading and writing
- Teaching-learning materials: Textbook, multi-media materials, multi lingual resource of the classroom
- Remedial Teaching
Language-II
Comprehension: 15 Questions
- Two unseen prose passages (discursive or literary or narrative or scientific) with questions on comprehension, grammar and verbal ability
Pedagogy of Language Development: 15 Questions
- Learning and acquisition
- Principles of language Teaching
- Role of listening and speaking; function of language and how children use it as a tool
- Critical perspective on the role of grammar in learning a language for communicating ideas verbally and in written form;
- Challenges of teaching language in a diverse classroom; language difficulties, errors and disorders
- Language Skills
- Evaluating language comprehension and proficiency: speaking, listening, reading and writing
- Teaching- learning materials: Textbook, multi-media materials, multi lingual resource of the classroom
- Remedial Teaching
CTET Syllabus Imp Apply Link
Events | Link |
---|---|
Syllabus PDF | Click Here |
Notification | Click Here |
Maths Notes | Download |
Resume Templates | Download |
Daily Latest Jobs | Click Here |
Join Our WhatsApp Group | Join Here |
Join Our Telegram Group | Join Here |
CTET Previous Year Question Paper
CTET पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र (PYQs) हल करने से आपको एग्जाम पैटर्न/ सिलेबस और प्रश्नों की कठिनाई का अनुमान लगाने में बहुत आसानी होगी।
Year | डाउनलोड लिंक |
2022 | |
2023 | |
2024 |
CTET Best Book 2025
Books name | डाउनलोड लिंक |
---|---|
CTET Preparation Tips 2025
सीटीईटी सिलेबस की तैयारी कैसे करें?
CTET (Central Teacher Eligibility Test) में सफलता पाने के लिए सही रणनीति और नियमित अभ्यास बहुत ज़रूरी है। परीक्षा में पेपर I और पेपर II होते हैं, जिनकी तैयारी अलग-अलग दृष्टिकोण से करनी चाहिए। नीचे कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दिए जा रहे हैं:
- 1. सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को समझें
- सबसे पहले CTET का पूरा सिलेबस पढ़ें और हर विषय के वेटेज को जानें।
- Paper I (कक्षा 1 से 5 के शिक्षक) और Paper II (कक्षा 6 से 8 के शिक्षक) में पूछे जाने वाले विषयों को ध्यान से समझें।
- 2. स्टडी प्लान बनाएं
- रोज़ाना के लिए टाइम-टेबल तैयार करें।
- कठिन विषयों को ज़्यादा समय दें और आसान विषयों को रिवीजन के लिए रखें।
- 3. NCERT Books से तैयारी करें
- CTET के लिए 1 से 8 तक की NCERT की किताबें सबसे बेस्ट मानी जाती हैं।
- खासकर Child Development and Pedagogy, EVS और Mathematics के लिए NCERT बहुत उपयोगी है।
- 4. पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र हल करें
- CTET Previous Year Papers हल करने से परीक्षा पैटर्न और पूछे जाने वाले प्रश्नों की समझ मिलती है।
- इससे आपको समय प्रबंधन (Time Management) का भी अभ्यास हो जाएगा।
- 5. Mock Test और Practice Set करें
- Online Mock Test दें और अपनी परफॉर्मेंस का विश्लेषण करें।
- रोज़ाना कम से कम 1 प्रैक्टिस सेट हल करने की आदत डालें।
- 6. Child Development and Pedagogy पर फोकस करें
- यह सबसे scoring subject है और हर Paper में 30 सवाल आते हैं।
- Educational Psychology, Piaget, Vygotsky, Kohlberg जैसे thinkers पर ध्यान दें।
- 7. समय प्रबंधन (Time Management) सीखें
- CTET में Negative Marking नहीं होती, इसलिए हर सवाल को हल करने की कोशिश करें।
- आसान सवाल पहले और कठिन सवाल बाद में हल करें।
- 8. रीविजन ज़रूरी है
- हर सप्ताह एक दिन सिर्फ़ revision के लिए रखें।
- Short Notes बनाकर बार-बार revise करें।
- 9. Current Affairs और General Awareness पर ध्यान दें
- Teaching से जुड़े नए बदलाव, शिक्षा नीति, और पर्यावरण अध्ययन (EVS) से जुड़े टॉपिक भी पढ़ें।
- 10. शांत और आत्मविश्वास से रहें
- परीक्षा के समय घबराएं नहीं, और नियमित प्रैक्टिस से आत्मविश्वास बढ़ाएँ।
- Positive Mindset से पढ़ाई करें।
CTET Notes 2025
Subjects | Notes PDF |
---|---|
Notes PDF | Download |
CTET FAQs
CTET में कितने सब्जेक्ट होते हैं?
पेपर 1 और पेपर 2 में 5-5 सब्जेक्ट:
- पेपर 1: बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I, भाषा II, गणित, पर्यावरण अध्ययन।
- पेपर 2: बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I, भाषा II, गणित और विज्ञान (या) सामाजिक अध्ययन।
CTET में कितने नंबर चाहिए?
सामान्य वर्ग: 60% (90/150 अंक), SC/ST/OBC: 55% (82/150 अंक)।
CTET 2025 के पेपर 1 का सिलेबस क्या है?
- बाल विकास और शिक्षाशास्त्र: बाल विकास, सीखने की प्रक्रिया, विशेष आवश्यकता वाले बच्चे।
- भाषा I: पढ़ने, लिखने, समझने की क्षमता।
- भाषा II: दूसरी भाषा में समझ और संप्रेषण।
- गणित: संख्या, ज्यामिति, मापन, डेटा हैंडलिंग।
- पर्यावरण अध्ययन: परिवार, पर्यावरण, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान।
CTET के लिए कौन सा बुक पढ़ना चाहिए?
- Arihant CTET Success Master (पेपर 1 और 2)।
- Pearson’s CTET Guide।
- NCERT पुस्तकें (कक्षा 1-5 और 6-8)।
- प्रीवियस ईयर पेपर्स।
CTET कौन भर सकता है?
- पेपर 1: कक्षा 1-5 पढ़ाने के लिए, 12वीं + D.El.Ed/B.El.Ed।
- पेपर 2: कक्षा 6-8 पढ़ाने के लिए, स्नातक + B.Ed/D.El.Ed।
CTET की तैयारी कैसे शुरू करें?
- सिलेबस और एग्जाम पैटर्न समझें।
- NCERT किताबें पढ़ें।
- पिछले साल के पेपर हल करें।
- समय प्रबंधन और नियमित अभ्यास करें।
क्या हम बिना कोचिंग के सीटीईटी क्लियर कर सकते हैं?
हाँ, आत्म-अध्ययन, NCERT किताबें, ऑनलाइन संसाधन और नियमित प्रैक्टिस से संभव है।
- सीटीईटी सिलेबस हिंदी में pdf
- सीटीईटी सिलेबस हिंदी में
- सीटीईटी सिलेबस 2025
- सीटीईटी सिलेबस पीडीएफ डाउनलोड
- सीटीईटी सिलेबस हिंदी में pdf download
- सीटीईटी सिलेबस पेपर 2
- सीटीईटी सिलेबस हिंदी में pdf 2025
- सीटीईटी सिलेबस लेवल 2
- सीटीईटी सिलेबस 2025 pdf
- सीटीईटी सिलेबस इन हिंदी
Sarkari Naukri By Qualification…
8TH Jobs (1,000+) | 10TH Jobs (25,670+) |
ITI/NCVT Jobs (5,858+) | 12TH Jobs (3,670+) |
Diploma Jobs (3,760+) | B.Tech/M.Tech (4,760+) |
BA Jobs (7,480+) | B.com Jobs (7,477+) |
B.Sc Jobs (2,477+) | MSW Jobs (1,477+) |
M.Sc Jobs (4,317+) | MBA Jobs (4,317+) |
MA Jobs (7,477+) | Graduate Jobs (23,477+) |
Post Graduate Jobs (9,477+) | View All |
Department Wise Sarkari Job..